अगर मैं भी सवर्णदलित होता।।

*-- 【 अगर मैं भी सवर्णदलित होता।। 】 --*

सुनते लोग मुझे भी
मेरी नासमझी बातों को भी समझतें
कोई विद्वता न होती
फिर भी विद्वान कहा जाता
होता भले ही जाहिल अपने आप में
लेकिन 'मैं काम का हूं' तो अपना भी नाम होता
पाकिस्तान को नेपाल, नेपाल को बंगलादेश
बंगलादेश को भारत, भारत को श्रीलंका कहता
अपने मनोरंजन के लिए
शब्दो के हेर फेर से कुछ गढ़ लेता कुछ भी
हंसते सवर्ण तो हंसते उनसे तेरा क्या नाता!
अम्बेडकरी नामी आंचल में मुँह छिपा के बुदबुदा लेता!
और क्या! खुद लड़ता पागल।
ऐसे तेरे समयव्यत्तित कार्यों को लोग समझतें
क्रांति परिवर्तन आंदोलन जनांदोलन
और जाने क्या क्या
अगर मैं भी सवर्णदलित होता।।

जाने आने दिखाने को
होतें रेमंड्स के कपड़े
डगरने को होती गाड़ियां
थूकने को जेबें
चार चमचों के बल पर
छपवाए जाते अपने भी क़िस्से
अगर हमारा नाम भी शरद होता
या होता मैं लालू मुलायम का 40 साल का बच्चा
फिर हमें भी कहा जाता परिपक्व
कहा जाता तजुर्बेदार
कहा जाता योद्धा
अगर मैं भी सवर्णदलित होता

लड़ते हमारी लड़ाई
वो सुअर चराने वाले
उनकी ही रोटी बोटी खा
उनके ही घर मे घुस जाता
पासवान माया को ढाल बना कर
अपनी राजनीति खेला जाता
माहौल देखता
दन दना जरूरत से अपना सिद्धान्त बदल लेता
जहां भी दिखतें ऐसे ऐसे
उन्हें अपना समझ लेता वह भी समझते
कोई अपना ही शोषक भाई
और वो मुझे मिला लेते
अगर मैं भी सवर्णदलित होता।

गांधी गांधी और गांधी के फौज में
एक अम्बेडकर कहा पचेगा
जहां लिखी जाती हो भूल भुलैया
वहां सच कहां टिकेगा
जहां मारा जाता हो हक़
वहां सुअर मारने वाला सुअर पालने वाले सुअर खाने वाला
भला कहा तक कब तक बसेगा
मैं भी लेता झूठा से झूठा क्रेडिट
तो सिर्फ सुनने वाला वस्तु न बनता
हावी रहता गर उनके काले आस्तीनों पर
तो सिर्फ चलने वाला वस्तु न बनता
हार कर विवश हो कर
वो तब कहतें अपना भाई
अगर मैं भी सवर्णदलित होता।।
अगर मैं भी सवर्णदलित होता।।
अगर मैं भी सवर्णदलित होता।।

*राजवंशी जे. ए. अम्बेडकर*

((बहुत कुछ छूटा लेकिन सोशल नेटवर्क पर पोस्ट को कितना खींचा जाए...सवर्णदलितों बड़े बड़ो का किला नेस्तनाबूत हो गया फिर तो तुम 2 4 कदम आगे हो तुम्हारी रीढ़ हम है...तुम्हारा घमंड भी टूटेगा।।))

No comments:

Post a Comment

-- 【 the story of every living dead stone. 】 --

-- 【 the story of every living dead stone. 】 -- At that stage when my colleagues and my cousins ​​try to strengthen the leg.   I was at th...